Skip to main content

inspirational story - कर्म कैसे सब कुछ लौटा के देता है उसकी एक बहुत ही जबरदस्त कहानी।

Hello दोस्तों, आज मैं एक बहुत ही inspirational वाली एक कहानी आपके लिए लेके आया हूँ, तो आप इसको ध्यान से पढ़ियेगा।

किसी ने बड़े कमाल की बात कही है की खुद को खुश रखने की तरीके ढूंढे, क्यूंकि तकलीफें तो आपको ढूंढ ही रही है।





Inspirational Story in Hindi - कर्म कैसे सब कुछ लौटा के देता है



ये कहानी है एक lady की, जिनकी उम्र 70 साल रही होगी, उनको लगातार notice आ रहे थे flat खाली करने की।

उनकी पति की death हो चुकी थी, उनके बच्चे भी नहीं थे। उन्होंने काफी रिश्तेदारों को कॉल किया और बार बार request की कि मेरी मदद कीजिये, मेरा साथ दीजिये।

लेकिन रिस्तेदारो ने उम्र की इस पड़ाव में उनसे मुँह मोड़ लिया।

कोई भी उनसे बात करने के लिए तैयार नहीं था बहाने बना रहे थे।

finally वो दिन आगया जब उस building का जो owner था, उसने security guards को भेजा और वे इन अम्मा से आके कहा की अब आपको ये flat खाली करना पड़ेगा, आज आखिरी तारीख है।

तीन-चार security guards खड़े थे, उन अम्मा को समझ नहीं आरहा था की क्या करें।

उन security guards के सामने हाथ जोड़ कर बैठी थी और बार बार कह रही थी की अगर मुझे दो दिन मौका मिल जाये तो मैं रहने के लिए इंतजाम कर लूंगी।

लेकिन वो guards सुनने को तैयार नहीं थे।

तभी वहां पर एक बंदे आते हैं, जिसके हाथ में papers होते हैं। और वो आ करके उन guards को बोलता है की आप चले जाओ, क्यूंकि इस flat की owner यही हैं।

उन अम्मा को समझ नहीं आता, और guards को भी समझ नहीं आता है। पूछते हैं की चक्कर क्या है ?

तो वो बंदा बताता है की इस flat को मैंने ख़रीदा है और आज मैंने ये flat इनके नाम कर दिया है, ये यही रहने वाली है, इनको ये flat खाली करने की जरुरत नहीं है।

guards वहां से चले जाते हैं।

उसके बाद में अम्मा उनसे पूछती है की अचानक मेरी जिंदगी में ऊपरवाला बनके, भगवान कहाँ से आ गये !

वो बंदा बताता है की आपको याद है अम्मा आज से 30 साल पहले आप और आपके husband ने गली से जा रहे थे, वहां पर मैं कोने में पड़ा हुआ था, मेरी family में कोई नहीं बचा था, मेरे घर वाले मुझे छोड़कर इस दुनिया से चले गए थे, मेरा कोई नहीं था साथ देने के लिए। मैं वहां पर भीख मांग रहा था।

और लोगों से मैं request की थी कि अगर आपके पास में कोई पैसा हो, आप मेरी मदद कर सके तो मदद करें।

आपके पति ने आपसे बोला था की पैसे मत देना, ये drugs ले लेगा, ये शराब पी लेगा, नशा करेगा, पैसा बर्बाद कर देगा, इसका साथ मत दो। आपके पति जैसे बाकि लोग ignore करके जाते हैं वैसे आगे चले गए थे।

लेकिन आप वही खड़ी रही। आपने अपने बैग में निकालके आपके पास जितना पैसा था वो मुझे दे दिया और साथ में मुझे ये लॉकेट दिया और बोला की ये lucky charm है अपने साथ रखना।

मैं शब्द में आपका धन्यवाद करता, मुझे समझ नहीं आरहा था। मैंने बस आपका नाम जाना। आप वहां से चली गयी।

इन 30 सालों में उस पैसे की मदद से मैंने पढाई की, अपनी जिंदगी को संवारा और आज real state के sector में बहुत बड़ा बिजनेसमैन हूँ।

एक दिन मेरे लैपटॉप पर एक list खुली हुई थी, जिसमें उन लोगों के नाम थे, जिन लोगों की flats खाली करवाया जा रहे थे।

अचानक से मुझे आपका नाम वहां दिखा और मेरी आँखे वही की वही रुक गयी, मैंने आपके बारे में सब कुछ पता किया।

और फटाफट से यहाँ पहुँचा वो flat अपने नाम किया और आज इस flat को आपके नाम वापस कर रहा हूँ।

30 साल पहले अपने जो मेरी मदद की थी, मेरी लाइफ संवारी थी, मैं चाहता हूँ आपके लाइफ इस मोड पर कोई बरबाद ना करें। इस लाइफ को संवारने का काम मैं करना चाहता हूँ और अम्मा मैं आपको अपना लॉकेट वापस करना चाहता हूँ क्यूंकि ये अब आपका lucky charm है।

उन अम्मा की आँखों में आँसू आ गये।

दोस्तों ये छोटी सी कहानी लाइफ में बहुत बड़ी बात सीखाती है अगर आपने दुआएं कमाई है, तो आपका साथ ऊपरवाला जरूर देगा, नीचे वाले आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे।

पैसा तो हर इंसान कमाता है दुआ कमाना सबसे मुश्किल काम है।

हमेशा अच्छे काम कीजिये, लोगों की मदद कीजिये, आशीर्वाद के साथ और अपने हौसले के साथ कर दिखाओ कुछ ऐसा की दुनिया करना चाहे आपके जैसा।

तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह स्टोरी (Motivational Story in Hindi - कर्म सब कुछ लौटा के देता है) कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस स्टोरी (Motivational Story in Hindi - कर्म सब कुछ लौटा के देता है) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.